header

धरती के स्वर्ग कश्मीर का खुबसूरत सफर (कश्मीर भाग -1.)

धरती के स्वर्ग कश्मीर का खुबसूरत सफर (कश्मीर  भाग -1.)

डल झील

आज हम जिस यात्रा के संस्मरण आप से साझा कर रहे है।  वहां हर व्यक्ति एक बार अवश्य जाने की चाहत रखता हैं। यहां सुहाने मौसम के साथ प्राकृतिक नजारें और हर तरफ हरियाली सदैव आपको अपनी और आकर्षित करती है।  स्कूल के दिनों में काश्मीर के वर्णन को पढ़कर विचार करते थे कि क्या कोई जगह इतनी खूबसूरत होगी। हर समय यही अभिलाषा रहती थी कि एक बार वहां अवश्य जायेगें।  कई वर्षो बाद ही सही मौका मिला।

हमने अपनी योजना अप्रैल के दुसरे सप्ताह में बनाई जब टूलिप् पुष्प अपनी निराली छटा पूर्णता से बिखेरते हैं। इस समय वहां बहुत भीड़ रहती है। असुविधा से बचने के लिये होटल ट्रेन व हवाई जहाज के सभी टिकीट दो माह पूर्व ही आरक्षित करवा लिये थे।

सफर कि शुरुआत

उज्जैन में महाकाल और चिंतामण श्री गणेश जी के दर्शन कर यात्रा का श्रीगणेश किया।
सबसे पहले हमनें अपना यात्रा मार्ग व दर्शनीय स्थलों का एक रुट चार्ट बनाया। इसके अनुसार एक दिन दिल्ली में रुकना तय था।

इस सफर में मन में कहीं न कहीं अजीब सी कशमकश की मनो स्थिती बन रही थी। काश्मीर क्या पूर्ण सुरक्षित है। वहां पर्यटकों से कैसा व्यवहार करते होगें। शाकाहारी भोजन की क्या स्थिति है। लेन देन के क्या विकल्प होगें । क्या सभी जगह नगद भुगतान करना पड़ेगा। ऐसे ही ढेरों प्रश्न मन में उठ रहे थे। आप भी कुछ इसी तरह का सोच रहे होगें। हमारी काश्मीर श्रृंखला में बने रहियेगा। सभी प्रश्नों का उत्तर हम देते रहेंगें।

शाम की ट्रेन थी सो हम लोग भीड़भाड़ से बचने के लिए आधे धंटे पहले ही स्टेशन पहूंच गये। अभी गाडी आने में समय था लेकिन प्लेटफार्म पर भीड़ बढ़ती ही जा रही थी। आरक्षण होने से हमें कोई परेशानी नहीं हुई।

सुबह 6.00 बजे हम लोग नई दिल्ली पहुंच गए थे। स्टेशन पर ही प्रीपेड टेक्सी लेकर सीधे होटल पहुंचे। यहां पहले से कमरा आरक्षित था। थोडी सी जानकारी और आधार कार्ड की फोटोकापी देकर जरुरी औपचारिकताएं पुरी कर  सीधे कमरे में आ गये। दिन व्यर्थ न जाये इसलिये सभी तैयारी लग गये। दिल्ली धूमने के लिये एक लोकल टेक्सी बुलवा ली थी। हम लोग होटल से करीब 9.45 बजे दिल्ली घूमने निकले। पहला पाइंट कुतुबमीनार था।‌‌ यहां टिकीट लेकर अंदर जाने पर मालूम पडा यह कितने बडे भू भाग में बना है। मीनार के पास सुंदर बगीचा और कुछ पुरातन निर्माण हैं। थोडा आगे जाने पर बहुत पुराना लौह स्तंभ है जिस पर अभी तक किसी भी प्रकार का कोई मौसमी प्रभाव नहीं पड़ा है। यह बहुत ही अद्भुत है।

लोटस टेंपल

हमारा अगला पाइंट लोटस टेंपल पुराना नाम कमल मंदिर था । बहुत बडे भू भाग में सुंदर बगीचे के मध्य लोटस के आकार का भव्य भवन बना हुआ है। यह बहाई समाज  का आराध्य स्थल है। लेकिन सभी आम जन के लिये खुला हुआ है। ‌।

लाल किला

कुतूबमीनार

लाल किला जी हां यह वही किला है जहां से हमारे देश के पीएम 26 जनवरी और पंद्रह अगस्त को देश को संबोधित करते है।
इसका निर्माण शाहजंहा ने सफेद बलूआ पत्थरों से सन 1638/1648 के मध्य अपनी राजधानी शाहजहांनाबाद के रुप मे किला ए मुबारक के नाम से छः दिशाओं में खुलने वाले दरवाजों वाला बनवाया था। यह तीन मंजिला इमारत है। वर्तमान में उपरी मंजिल पर वार मेमोरियल म्यूजियम है।

किला क्षेत्र में दीवान ए आम, दीवान ए खाश, मुमताज महल रंग महल और सुंदर बगीचों का निर्माण करवाया था। ऐतिहासिक महत्व के किले को देखना बहुत अच्छा लगा।

इंडिया गेट

इंडिया गेट ,दिल्ली

इसका निर्माण प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्धों में शहीद हुऐ 90 हजार सैनिकों के सम्मान में अंग्रेजों द्वारा कराया गया था। एडविन लुटियंस के डिजाइन पर आधारित  42 फिट ऊंचे स्मारक का निर्माण 1914/1919 के मध्य करवाया गया था। और 10 वर्षो के बाद राष्ट्र को समर्पित कर दिया। कर्त्तव्य पथ से जुडे स्मारक को अमर जवान ज्योति के रुप में जाना जाता था। ये सभी आंकडे इंटरनेट से जुटाए है। इंडिया गेट के पास में एक छतरी बनी हैं जहां सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति लगी हुई है। शाम को पुरा गेट तिरंगी रोशनी में नहाया हुआ था।  रंगीन रोशनी और बगीचे में घूमना बहुत अच्छा लग रहा था। कर्त्तव्य पथ के दुसरी ओर राष्ट्रपति भवन है। वैसे तो दिल्ली में और बहुत से पाइंट है मगर रात 8.00 बज गये थे । अतः वापस होटल चल दिए।
अगले दिन हमारी श्री नगर की फ्लाईट थी और सुबह 8.30 बजे रिपोर्टिंग टाईम होने से जल्दी पहुंचना था।